स्कूलों में दूर होगी शिक्षकों की कमी, 2,200 जेबीटी-टीजीटी होंगे नियुक्त

author
0 minutes, 0 seconds Read

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए आज समय के अनुसार बदलाव की जरूरत है। गुरुवार को सचिवालय में मीडिया से बातचीत में कहा, करीब 2,200 जेबीटी और टीजीटी की बैचवाइज भर्ती जल्द की जा रही है। शिक्षकों की तैनाती के लिए पैरामीटर तय किए गए हैं। राज्य में बिना शिक्षक प्रतिनियुक्ति के आधार पर 350 स्कूल चल रहे हैं। 3,200 स्कूल एक-एक शिक्षक के सहारे हैं। इन स्कूलों में नवनियुक्त शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी।

हमीरपुर भर्ती आयोग के माध्यम से जेबीटी और टीजीटी की सीधी भर्ती भी जल्द शुरू होगी। वहीं, स्कूल प्रवक्ताओं के 585 पद भरे जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा, प्री नर्सरी टीचरों की भर्ती के लिए सरकार ने 6,100 पद मंजूर किए हैं। भर्ती केंद्र के निर्देशानुसार होगी। दो वर्ष का कोर्स करने वाले भर्ती में शामिल होंगे। एनसीटीई की गाइडलाइन के अनुसार मान्यता प्राप्त संस्थानों से कोर्स करने वालों को ही भर्ती में शामिल किया जाएगा।

जल्द ही भर्ती शुरू की जाएगी। पूर्व सरकार के समय से प्री प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती लटकी है। रोहित ठाकुर ने कहा, नेता विपक्ष की सोच हर चीज में राजनीति से प्रेरित है। बच्चों को पीने के पानी के लिए बोतलें देने का फैसला सरकार का है। अगर नेता विपक्ष को मामले में भ्रष्टाचार नजर आ रहा है तो तथ्य देने चाहिए। तथ्यों पर आधारित जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो सरकार जांच भी करवाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *