गांव खलयानी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया।

author
0 minutes, 0 seconds Read

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी, कुल्लू ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुष, शिक्षा विभाग, रोटरी नेत्र अस्पताल और ग्राम पंचायत बड़ाहार के सहयोग से  20 जुलाई को गांव खलयानी में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया।

जिला राजस्व अधिकारी गणेश ठाकुर ने इस कार्यक्रम में विशेष रूप से शिरकत की। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी प्रशासन व सामाजिक संस्थाएँ मिलकर दूरदराज़ गाँव में इस तरह के निःशुलक जाँच शिविर लगायेगी। 

शिविर के आयोजन का उद्देश्य जागरूकता पैदा करना, लोगों को स्वास्थ्य देखभाल के बारे में शिक्षित करना और निवारक स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देना और बीमारियों की घटनाओं को कम करना है।

शिविर के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खलियाणी के 118 व्यक्तियों और 98 बच्चों ने शिविर में पंजीकरण कराया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 62 व्यक्तियों की जांच की और 30 मामलों का रक्तचाप, 30 मामलों का ब्लड शुगर परीक्षण किया। 13 मामलों में हीमोग्लोबिन परीक्षण किए गए। आरबीएसवाई टीम ने जीएसएसएस खलियाणी के 98 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। आयुष चिकित्साधिकारी ने 70 लोगों की जांच की। शिविर में रोटरी आई हॉस्पिटल की टीम ने 40 लोगों की जांच एवं दृष्टि परीक्षण किया। 13 मामलों में मोतियाबिंद पाया गया और उन्हें ऑपरेशन की सलाह दी गयी. शिविर में जिन मामलों की जांच की गई उनमें से अधिकांश गैर संचारी रोगों से ग्रस्त थे और उन सभी को मुफ्त दवाएं वितरित की गईं।

शिविर में विशेषज्ञों/परामर्शदाताओं द्वारा योग एवं किशोर उम्र की समस्याओं पर सत्र भी आयोजित किये गये। शिविर में लोक मित्र केंद्र के माध्यम से आधार अपडेट करने की सुविधा भी प्रदान की गई। शिविर में लगभग 15 आधार कार्ड अपडेट किये गये। शिविर में रेडक्रॉस, ग्राम पंचायत बड़ाहार, रोटरी क्लब के सदस्यों ने भी भाग लिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *