शूलिनी विवि में  एचआर  कॉन्क्लेव आयोजित  

author
0 minutes, 3 seconds Read

शूलिनी विश्वविद्यालय में “एचआर उत्कृष्टता के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की शक्ति का दोहन” शीर्षक से दो दिवसीय एचआर कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम मानव संसाधन परिदृश्य पर विशेष रूप से भर्ती, प्रतिभा प्रबंधन, कर्मचारी जुड़ाव और संगठनात्मक दक्षता में एआई के परिवर्तनकारी प्रभाव पर केंद्रित था। कॉन्क्लेव में उद्योग जगत के नेताओं और एआई विशेषज्ञों के विचारोत्तेजक भाषण शामिल थे , इसके अलावा दो  आकर्षक पैनल चर्चाओं का आयोजन किया गया।  

अपने उद्घाटन भाषण में, शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. पीके खोसला ने आधुनिक समाज में एआई की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया और सामाजिक सुधार के लिए संसाधन उपयोग को बढ़ाने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला।

शूलिनी विश्वविद्यालय में प्रबंधन विज्ञान संकाय के अध्यक्ष और डीन मुनीश सहरावत द्वारा संचालित पहली पैनल चर्चा में टाटा से आशीषा भाटिया और एरियल टेलीकॉम सॉल्यूशंस से वसुधा महाजन, और  विक्रम शर्मा वाईस प्रेसिडेंट एचआर स्ट्राइड्स फार्मा,  शामिल थे । चर्चा में इस बात पर जोर दिया गया कि एआई को मानव प्रयासों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि प्रतिस्थापित करने के लिए, इसके अलावा  एआई और मनुष्यों के बीच सहयोग पर भी  ध्यान केंद्रित किया गया

प्रोफेसर   प्रदीप शर्मा द्वारा संचालित दूसरी पैनल चर्चा, कार्यबल को सशक्त  बनाए रखने पर केंद्रित थी। पैनलिस्टों में सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड के एचआर हेड हर्षित मालवीय; फिटेलो में सीएचआरओ, जितेंद्र पनिहार; निखिल मल्लाह, सीएचआरओ, सहयोग मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव लिमिटेड; और भारती एयरटेल फाउंडेशन में एचआर प्रमुख रिखी रेग्मी शामिल थे । उन्होंने भावनात्मक जुड़ाव के महत्व और कर्मचारियों के लिए वांछनीय कार्य वातावरण बनाने पर चर्चा की।

उपस्थित लोगों ने स्वचालित भर्ती से लेकर प्रदर्शन विश्लेषण तक, मानव संसाधन प्रक्रियाओं में एआई उपकरणों के साथ व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करते हुए अनुभवात्मक कार्यशालाओं में भी भाग लिया। इन सत्रों ने मानव संसाधन में एआई एकीकरण में व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्रदान की। नेटवर्किंग के अवसर मिले  जिससे प्रतिभागियों को साथियों, उद्योग विशेषज्ञों और विचारशील नेताओं से जुड़ने का मौका मिला।

शूलिनी यूनिवर्सिटी में इनोवेशन एंड मार्केटिंग के सह-संस्थापक और अध्यक्ष  आशीष खोसला ने प्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया और आने वाले दशकों में देश के लिए महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय लाभ की भविष्यवाणी करते हुए एक अग्रणी कार्यबल प्रदाता के रूप में भारत की क्षमता पर जोर दिया।

व्यवसाय की सफलता में कोचिंग  पैर महत्व देते हुए  आईसीएफ कोच और शूलिनी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर पायल खन्ना का एक प्रेरणादायक सत्र भी आयोजित किया गया जिसमे विशेष रूप से स्टार्टअप-संचालित नई पीढ़ी के बारे में चर्चा की गयी

यह कार्यक्रम मानव संसाधन के भविष्य के दृष्टिकोण के साथ  पहले दिन का समापन  हुआ, जहां एआई और मानव प्रतिभा अधिक प्रभावी, समावेशी और गतिशील कार्यस्थल बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं। कॉन्क्लेव की अंतर्दृष्टि और चर्चा से उद्योगों में मानव संसाधन प्रथाओं में महत्वपूर्ण प्रगति होने की उम्मीद है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *