शिक्षा मंत्री ने देओरी-खनेटी स्कूल में आयोजित खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह में की शिरकत

author
0 minutes, 6 seconds Read

शिक्षा मंत्री ने देओरी-खनेटी स्कूल में आयोजित खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह में की शिरकत

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज कोटखाई क्षेत्र के प्रवास के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला देओरी-खनेटी में आयोजित अंडर 14 खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह में शिरकत की। 

शिक्षा मंत्री ने अंडर 14 खेल प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए स्कूल प्रबंधन, अध्यापकों और सभी प्रतिभागियों को बधाई दी। इस प्रतियोगिता में 18 स्कूलों के 262 छात्रों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि हार जीत एक सिक्के के दो पहलू होते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण भाग लेना होता है।  

स्कूल भवन की मरम्मत के लिए 25 लाख की घोषणा

उन्होंने कहा कि स्कूल भवन बहुत पुराना है जोकि ठाकुर राम लाल जी का स्मरण करवाती है। आज इस भवन को मरम्मत की आवश्यकता है जिसके लिए 25 लाख का प्राक्कलन तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि भवन के लिए 25 लाख की राशि लोक निर्माण विभाग को दी जाएगी और इसका टेंडर जल्द लगा दिया जाएगा ताकि यह धरोहर बनी रहे। इसके अतिरिक्त स्कूल प्रांगण में शौचालय के निर्माण के लिए कार्य करने के निर्देश दिए।

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को दी जा रही गति 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है। वर्तमान में बैचवाइज 2200 टीजीटी पद भरने की प्रक्रिया अंतिम चरण है और इस सप्ताह नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जायेंगे। 1100 से अधिक बैचवाइज के माध्यम से जो पद भरे जाएंगे उनमें से दूर दर्ज क्षेत्रों में पद भरे जायेंगे। इसके उपरांत लगभग 322 स्कूलों में 1200 जेबीटी शिक्षक प्राथमिकता के आधार पर भरा जायेगा। 

इसके अतिरिक्त, सिंगल टीचर वाले 3400 स्कूलों में जहाँ स्ट्रेंथ 20 से अधिक होगी वहां एक अतिरिक्त शिक्षक सभी स्कूल में मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में सरकार की हमेशा से प्राथमिकता रही है जिसकी बदौलत प्रदेश का साक्षरता दर 88 प्रतिशत हो चुकी है। आने वाले समय में सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को और सुदृढ़ करने की दिशा में कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पहली कक्षा से अंग्रेजी माधयम में पढाई को शुरू किया है ताकि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का जो अंतर है उसको दूर करने के प्रयास किया जा सके। 

रोहित ठेकुर ने कहा कि सरकार की कैबिनेट ने 2023 में 6500 रिक्त पड़े पदों को भरने की स्वीकृति दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश 150 कॉलेज हैं और अधिकतर बिना प्रिंसिपल के थे जिन्हे वर्तमान सरकार के कार्यकाल में भरा गया और 80 टीचर को प्रमोट किया गया और कमीशन से सीधा भर्ती की गई। इसी प्रकार, 585 पीजीटी के पद भरे जा रहे हैं और उन्हें भी प्रदेश के दूर दराज क्षेत्रों में भेजा जायेगा ताकि शिक्षकों के आभाव में छात्रों की पढाई पर कोई असर न पड़े।

उन्होंने कहा कि पिछले डेढ़ साल में प्रदेश सरकार पर कई चुनैतियों भी आई और सरकार पर करोड़ों रूपए का ऋण भी सरकार को विरासत में मिला। लेकिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में 2200 करोड़ रूपए का राजस्व प्राप्त किया जिससे प्रदेश के विकास कार्य चले। 

कोटखाई-खनेटी-टिक्कर रोड का 17.50 करोड़ से नवीनीकरण

उन्होंने कहा कि कोटखाई-खनेटी-टिक्कर रोड में केंद्रीय सहायता से 17.50 करोड़ रुपए से नवीनीकरण होना था। इसी दिशा में कुफरी नाला से खनेटी टारिंग कार्य के लिए 7 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई और यह कार्य पूर्ण हो चूका है। हमारे क्षेत्र को बागवानी के लिए जाना जाता है और आने वाले समय में यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से जाना जाये इस दिशा में भी कार्य किया जा रहा है जिसके लिए क्षेत्र की सड़कों का बेहतर होना अनिवार्य है। इसी कड़ी में इसी वर्ष जुब्बल-नावर-कोटखाई की 150 सड़कें पक्की हुई हैं। इसी प्रकार पूरे क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। 

जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र में खोले जा रहे 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र 

उन्होंने कहा कि 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र में खोले गए थे जिसमें से एक देओरी-खनेटी में भी था। पिछली सरकार के समय सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के कार्य रुके पड़े रहे लेकिन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनि राम शांडिल ने इन 10 केंद्रों के लिए पैसे का प्रावधान किया जिसके लिए उन्होंने उनका धन्यवाद् किया। उन्होंने कहा कि लगभग 1 करोड़ 70 लाख रूपए के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण के लिए लगेगा और सभी 10 केंद्रों के लिए यह स्वीकृति दी गई है ताकि आधुनिक स्वास्थ्य केंद्र बनें। 

उन्होंने कहा कि विकास भवन कोटखाई का कार्य भी काफी समय से लंबित था, हमने उसका कार्य युद्धस्तर पर करवाया। इसको जल्दी जनता को समर्पित किया जाएगा, इसके लिए शीघ्र मुख्यमंत्री का दौरा कोटखाई क्षेत्र में करवाया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की बाकी मांगों को भी चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने के प्रयास किये जायेंगे। 

शिक्षा मंत्री ने माता देवीनंदन के निर्माणाधीन मंदिर के लिए विधायक निधि से 10 लाख रुपये देने की घोषणा की। 

इस अवसर पर मोती लाल डेरटा, स्थानीय प्रधान, उप-प्रधान सहित कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *