मेले हमारी समृद्ध संस्कृति का अभिन्न अंग – रोहित ठाकुर

author
0 minutes, 2 seconds Read

रोहित ठाकुर ने 100वें जय डोम मुगेश्वर डकुन मेले में बतौर मुख्यातिथि की शिरकत शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने अपने ठियोग विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान मंगलवार को ग्राम पंचायत जुदन तहसील कुमारसैन में आयोजित 100वें जय डोम मुगेश्वर डकुन मेले में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने देवदार का पौधा भी रोपित किया।
मुख्यातिथि ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा मेले हमारी समृद्ध संस्कृति का अभिन्न अंग है और हमारी आस्था का प्रतीक है। इस तरह के मेले के आयोजन से सद्भाव बढ़ता है और स्थानीय रोजगार को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा हमारी युवा पीढ़ी को संस्कृति से रूबरू करवाने के लिए इस तरह के मेले अग्रणी भूमिका निभाते आए है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से आह्वान किया कि हमारी संस्कृति में विलुप्त होती जा रही चीजों को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास करने चाहिए।
उन्होंने कहा इस क्षेत्र की जो मांगे रखी गई है उनका निराकरण प्राथमिकता के आधार किया जाएगा। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजनकर्ताओं को शुभकामनाएं दी।
उन्होंने मेले आयोजनकर्ताओं के लिए 51 हजार रुपए देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नारकंडा स्कूल को 15 हजार और राजकीय प्राथमिक स्कूल डकुन को 10 हजार रुपए की राशि देने की घोषणा की।

क्षेत्र के लिए स्कूलों के लिए की घोषणाएं 

शिक्षा मंत्री ने क्षेत्र के जदुन स्कूल की मांग अनुसार 2 लाख रुपए देने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि क्यारा स्कूल के कार्य का 13 लाख का प्राक्कलन तैयार हुआ है जिसके लिए उन्होंने प्रथम चरण में 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।

मेले हमारे आपसी भाईचारे के प्रतीक – कुलदीप सिंह राठौर

स्थानीय विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने भी मेला आयोजन समिति को बधाई देते हुए कहा कि मेले हमारे आपसी भाईचारे के प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलजुल कर इन्हे संजोये रखने के प्रयास करने चाहिए। मेलों के आयोजन से सामाजिक सध्भाव बढ़ता है।  उन्होंने मेले आयोजन समिति को 30 हजार रुपए देने की घोषणा की।
ग्राम पंचायत प्रधान देवेंद्र शष्ठा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और विभिन्न मांगों को उनके समक्ष रखा। उन्होंने मेला समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *