सितंबर में शुरू होगा रेल ट्रैक बिछाने का काम, नौ माह में हो जाएगा पूरा

author
0 minutes, 1 second Read

 भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के पहले 30 किलोमीटर में ट्रैक बिछाने के लिए रेल विकास निगम ने 84 करोड़ का टेंडर जारी कर दिया है। भानुपल्ली से नयनादेवी के पहाड़पुर तक के 24 किलोमीटर के पहले चरण में ट्रैक बिछाने का कार्य सितंबर में शुरू हो जाएगा। वहीं इस कार्य को पूरा करने के लिए नौ माह का लक्ष्य रखा गया है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण परियोजना भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन की टनलों में अत्यंत उच्च आवृत्ति का कम्यूनिकेशन स्थापित किया जाएगा। इसके लिए 54 करोड़ का खर्च होगा। वहीं सिग्नल और दूरसंचार कार्य का 54 करोड़ रुपये का पहले ही टेंडर रेल विकास निगम ने जारी कर दिया है। रेल लाइन की टनलों में मोबाइल नेटवर्क पहुंचाया जाएगा। किसी भी आपात स्थिति में अगर ट्रेन के लोको पायलट से संपर्क न हो तो उसके मोबाइल पर संपर्क किया जा सकेगा।

उप मुख्य सिग्नल एवं दूरसंचार इंजीनियर जीवन राम शर्मा ने बताया कि विभाग टनलों में लीकी वायर बिछाएगा। जो टनल के अंदर कम्युनिकेशन के सिस्टम को दुरुस्त करेगी। इसके अलावा टनलों के अंदर वॉकी टॉकी सेट, इमरजेंसी टेलीफोन, मेंटेनेंस टेलीफोन भी लगाए जाएंगे। पहाड़पुर तक चार स्टेशनों भानुपल्ली, थलू, धरोट और पहाड़पुर स्टेशन का काम भी ट्रैक बिछाने तक पूरा किया जाएगा। अन्य ट्रैक की तरह इस ट्रैक पर ग्लूड ज्वाइंट की जगह मल्टी सेक्शन डिजिटल एक्सल काउंटर (एमएसडीएसी) अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल होगी। इस ट्रैक पर ट्रेन की 110 किमी प्रति घंटे की गति होगी। टनलों के अंदर 100 मीटर बाद सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जाएंगे। वहीं 70 मीटर की दूरी पर पीए सिस्टम स्पीकर लगेंगे। 

भानुपल्ली से पहाड़पुर तक ट्रैक बिछाने के लिए 84 करोड़ का टेंडर खोल दिया है। इसकी अन्य औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। ट्रैक बिछाने का कार्य बरसात के बाद शुरू कर दिया जाएगा। भानुपल्ली से पहाड़पुर तक तीन ब्लॉक स्टेशन और चार स्टेशन हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *