हिमाचल में तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान आज, 13 को आएंगे नतीजे

author
0 minutes, 0 seconds Read

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों में होने जा रहे उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान होगा। देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। शनिवार 13 जुलाई को सुबह 8 बजे से मतगणना होगी और शाम तक नतीजे घोषित हो जाएंगे।

देहरा विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर और भाजपा प्रत्याशी होशियार सिंह के बीच है। यहां कुल पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। हमीरपुर में कांग्रेस से डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा और भाजपा से आशीष शर्मा आमने-सामने हैं। यहां तीन प्रत्याशी मैदान में हैं।

नालागढ़ में भाजपा के उम्मीदवार केएल ठाकुर और कांग्रेस प्रत्याशी हरदीप सिंह बाबा के बीच मुकाबला है। यहां पूर्व विधायक स्व. हरिनारायण सैणी के भतीजे हरप्रीत सैणी भी चुनाव लड़ रहे हैं और कुल पांच प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उपचुनाव में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर सहित अन्य दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 315 पोलिंग बूथ और 23 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। यहां अतिरिक्त सुरक्षा बल नियुक्त किया है। देहरा में 100, हमीरपुर में 94 और नालागढ़ में 121 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं। नालागढ़ के लिए 14 सेक्टर अधिकारी नियुक्त हैं। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 94,755, देहरा में 86,520 और हमीरपुर में 78,065 मतदाता मतदान करेंगे। देहरा में 85 वर्ष से अधिक आयु के 1,487, हमीरपुर में 1,060 और नालागढ़ में 7,87 मतदाता हैं। 18 से 19 आयु वर्ग के देहरा में 2,047, हमीरपुर में 2,208 और नालागढ़ में 2,268 मतदाता हैं। इसके अलावा तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 72 ऐसे भी मतदाता हैं, जिनकी उम्र 100 साल से अधिक है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *