पर्यटकों को लुभाने लिए होटलों में 50 फीसदी तक की छूट, ऑक्यूपेंसी 69 से घटकर 35 फीसदी

author
0 minutes, 0 seconds Read

मानसून में उमस भरी गर्मी से निजात दिलवाने के लिए सैलानियों की आवभगत की तैयारियां शुरू हो गई हैं। समर सीजन के बाद जुलाई माह में ठप पड़े रहे होटल कारोबार को पटरी पर लाने के लिए राज्य पर्यटन विकास निगम ने अपने होटलों में 20 से 40 फीसदी छूट देने का फैसला लिया है।

दूसरी तरफ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजधानी के निजी होटलों में भी पर्यटकों को ठहरने के लिए 50 फीसदी छूट तक का ऑफर दे रहे है। इसके साथ में टूर पैकेज पर 20 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। उल्लेखनीय है कि जुलाई महीने में निगम के होटलों में ऑक्यूपेंसी 69 से घटकर 35 फीसदी रह गई है। इसके अलावा निजी होटलों में भी 35 से 40 फीसदी ऑक्यूपेंसी चल रही है।

पर्यटन निगम ने प्रदेश के करीब 45 होटलों में छूट देने का फैसला लिया है। शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, कसौली और चंबा सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में स्थित निगम के होटलों में छूट की सुविधा मिलेगी। कमरों की बुकिंग करवाने के लिए सैलानियों को पर्यटन निगम की वेबसाइट पर सभी होटलों की रेट लिस्ट के साथ जानकारी मिलेगी। निगम ने इस बाबत वेबसाइट को अपडेट कर दिया है।

पर्यटन कारोबारियों ने भी 1 अक्तूबर तक होटल के कमरों की बुकिंग पर छूट देते हुए सैलानियों को रिझाने का प्रयास किया है। ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन शिमला के महासचिव मनु सूद ने बताया कि प्री-मानसून सीजन के बाद सैलानियों को रिझाने के लिए पर्यटकों को होटलों में छूट दी जा रही है। आने वाले दिनों में सैलानियों की आवाजाही बढ़ने की उम्मीद है।

पर्यटन निगम के महाप्रबंधक अनिल तनेजा ने बताया कि 13 सितंबर तक कमरों की बुकिंग पर 20 से 40 फीसदी छूट दी जा रही है। 28 जुलाई से 4 अगस्त तक मिंजर मेले के दौरान चंबा और भरमौर में होटलों में कोई छूट नहीं मिलेगी।

इन होटलों में 20 फीसदी की छूट
पर्यटन निगम के रिवालसर स्थित पर्यटन सराय, सराहन में होटल श्रीखंड, जवालामुखी, रोहड़ू के चांशल, कुल्लू के होटल सरवरी और सिल्वरमून, मनाली के होटल मनालसू, चंबा के होटल चंपक और इरावती, स्वारघाट के हिल टॉप, चामुंडा के यात्री निवास, चिंतपूर्णी हाइटस, पालमपुर के द न्यूगल होटल में 20 फीसदी की छूट दी गई है।

इन होटलों में 30 फीसदी की छूट
पालमपुर में होटल टी-बड, बडोग में होटल पाइनवुड, शिमला में होलीडे होम और पीटरहॉफ, जोगिंदरनगर में होटल उहल, होटल रेणुका, जवालामुखी, पांग बांध में कैपिंग स्थल, पांवटा साहिब में यमुना, ममलेश्वर, खड़ापत्थर में होटल गिरीगंगा, धर्मशाला के होटल कुणाल, खज्जैर के होटल देवधर, राजगढ़ में टूरिस्ट इन, मनाली में होटल कुंजम, शिमला में होटल पीटरहॉफ, मैक्डोलगंज में होटल हाउस, नगर के महल, कसौली के रोस कॉमन, क्यारीघाट के मेघदूत, चायल के होटल पैलेस, धर्मशाला के कश्मीर हॉउस, मनाली के होटल हडिंबा कॉटेज और लॉग हट्स, भरमौर के होटल गौरीकुंड में 30 फीसदी की छूट दी जा रही है।

इन होटलों में 40 फीसदी की छूट
धर्मशाला के होटल धौलाधार, नारकंडा के होटल हाटू, चायल के होटल पैलेस, डलहौजी के मणीमहेश और गीताजंलि, कसौली के रोस कॉमन, फागू के एप्पल ब्लॉसम, नालदेहरा के गोल्फ ग्लेड होटल में 40 फीसदी की छूट दी गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *