ऊना से प्रदेश भर में पीएनजी सप्लाई पहुंचाने का रास्ता साफ, बाथू में स्थापित होगा मदर स्टेशन

0 minutes, 0 seconds Read

बाथू में बनाए जा रहे पीएनजी मदर स्टेशन को पंजाब से टैप लाइन से जोड़ने का काम इस माह पूरा होगा। मदर स्टेशन से टैप लाइन को जोड़ने के अंतिम कड़ी के बचे केवल 100 मीटर कार्य का फंसा पेच शनिवार को ग्राम पंचायत बाथड़ी की प्रधान अनुपम राणा के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार दूर हुआ। 

ऊना जिला सहित हिमाचल प्रदेश में आने वाले समय में पाइप्ड नेचुरल गैस(पीएनजी) की सुविधा पहुंचाने का रास्ता साफ हो गया है। बाथू में बनाए जा रहे पीएनजी मदर स्टेशन को पंजाब से टैप लाइन से जोड़ने का काम इस माह पूरा होगा। मदर स्टेशन से टैप लाइन को जोड़ने के अंतिम कड़ी के बचे केवल 100 मीटर कार्य का फंसा पेच शनिवार को ग्राम पंचायत बाथड़ी की प्रधान अनुपम राणा के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार दूर हुआ। इस मदर स्टेशन से जिला ऊना सहित प्रदेश भर में पीएनजी सप्लाई पहुंचाई जाएगी।

मदर स्टेशन से रोजाना 80 हजार यूनिट पीएनजी गैस की प्रदेश भर के लिए आपूर्ति होगी। इस स्टेशन तक पाईप लाईन पहुंचाने के लिए पंचायत के कुछ लोगों ने उनकी जमीन से पाइप लाइन न बिछाने का विरोध किया। इस विरोध को दूर करने के लिए स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को समझाकर विरोध खत्म करवाया। इस दौरान भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के डीजीएम राजेंद्र कुमार, प्रादेशिक प्रबंधक अनुपम श्रीवास्तव व प्रोजेक्ट प्रबंधक शाम शर्मा मुख्य रुप से मौजूद रहे। इससे पूर्व केवल 100 मीटर के बचे कार्य में बाथू से भंगला मार्ग पर भूमि संबंधित पेच के चलते कार्य शुरू नहीं हो पा रहा था।

इस पर कंपनी प्रबंधन ने स्थानीय बाथड़ी ग्राम पंचायत से समाधान की अपील की। अब प्रधान अनुपम राणा की ओर से समाधान होने के बाद मदर स्टेशन से पीएनजी की सप्लाई आने वाले दिनों में संभव होगी। कंपनी ने जल्द से जल्द मदर स्टेशन को शुरू करने का लक्ष्य रखा है। इसके बाद ग्राम पंचायत बाथू और बाथड़ी सहित साथ लगती अन्य ग्राम पंचायतों में भी पाइप नेचुरल गैस की सप्लाई रसोई घर तक होगी। इससे लोगों को सस्ती दर पर रसोई गैस मिलेगी तो सिलिंडर ढोने के झंझट से भी छुटकारा मिलेगा।

कंपनी के डीजीएम राजेंद्र कुमार ने कार्य में सहयोग के लिए ग्राम पंचायत बाथड़ी के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया। बताया कि अब बाथू मदर स्टेशन को पंजाब के मेहंदावल एसबी से टैप कनेक्शन से जोड़ने का काम पूरा होगा। यहां से बाथू मदर स्टेशन को टैप कनेक्शन की कनेक्टिविटी सीधे गुजरात के साथ हो जाएगी। मदर स्टेशन बाथू से हिमाचल के ऊना सहित बिलासपुर, हमीरपुर व अन्य जिलों तक पीएनजी की निर्बाध सप्लाई मिलेगी। अंतिम चरण के कार्य को जनवरी माह के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। फरवरी से इस स्टेशन को पूरी तरह संचालित करने का लक्ष्य तय किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *